22 crossorigin="anonymous">

What is Worm Moon? ( वर्म मून क्या है )

What is Worm Moon?

वर्म मून एक पूर्णिमा है जो प्रत्येक वर्ष मार्च में होती है। इसे वर्म मून कहा जाता है क्योंकि यह वर्ष के उस समय के साथ मेल खाता है जब जमीन पिघलना शुरू होती है और वसंत की शुरुआत का संकेत देते हुए केंचुए अपनी बूर से निकलने लगते हैं। वर्म मून को विभिन्न संस्कृतियों में कई अन्य नामों से भी जाना जाता है, जिनमें क्रो मून, सैप मून और लेंटन मून शामिल हैं। सभी पूर्णिमाओं की तरह, वर्म मून देखने के लिए एक सुंदर दृश्य हो सकता है, खासकर अगर यह स्पष्ट आसमान और न्यूनतम प्रकाश प्रदूषण के साथ एक परिदृश्य से ऊपर उठता है।

वर्म मून का मौसम की घटनाओं से जुड़ाव?

वर्म मून मार्च में आने वाले पूर्णिमा को दिया जाने वाला पारंपरिक नाम है। इसे वर्म मून कहा जाता है क्योंकि यह वर्ष के उस समय के साथ मेल खाता है जब जमीन नरम होने लगती है, जिससे केंचुए अपने सर्दियों के छिपने के स्थानों से बाहर निकल सकते हैं।

वर्म मून और मौसम की घटनाओं के बीच किसी भी संबंध का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, कुछ संस्कृतियों और परंपराओं का मानना ​​​​है कि वर्म चंद्रमा के दौरान कुछ मौसम पैटर्न हो सकते हैं, जैसे बारिश या हवा में वृद्धि।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वर्म मून और मौसम की घटनाओं के बीच कोई भी कथित जुड़ाव वैज्ञानिक अवलोकन के बजाय लोककथाओं या उपाख्यानों पर आधारित होने की संभावना है। मौसम के पैटर्न विभिन्न प्रकार के जटिल कारकों से प्रभावित होते हैं, जिनमें वायुमंडलीय स्थितियां, महासागरीय धाराएं और सूर्य के सापेक्ष पृथ्वी की स्थिति शामिल हैं, और अकेले चंद्र चक्र के आधार पर विश्वसनीय रूप से भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है।

क्या वर्म मून एक सुपरमून है?

वर्म मून अनिवार्य रूप से सुपरमून नहीं है, हालांकि यह हो सकता है।

वर्म मून केवल पूर्णिमा को दिया जाने वाला पारंपरिक नाम है जो मार्च में होता है। इसका नाम इस तथ्य से मिलता है कि यह आमतौर पर वर्ष के उस समय के साथ मेल खाता है जब जमीन नरम होने लगती है और केंचुए फिर से प्रकट होने लगते हैं, जो वसंत की शुरुआत का संकेत देते हैं।

तो, वर्म मून सुपरमून है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह चंद्रमा की पेरिगी के साथ मेल खाता है या नहीं। अगर ऐसा होता है तो इसे सुपरमून माना जाएगा। यदि नहीं, तो यह केवल एक नियमित पूर्णिमा होगी।

वर्म मून से जुड़े त्यौहार?

वर्म मून पूर्णिमा है जो मार्च में दिखाई देता है, और इसे सैप मून या लेंटन मून जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है। विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं में वर्म मून से जुड़े कई त्यौहार या उत्सव हैं:

होली: यह एक हिंदू त्योहार है जो आमतौर पर वर्म मून के समय फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में आता है। इसे “रंगों के त्योहार” के रूप में जाना जाता है और एक दूसरे पर रंगीन पाउडर और पानी फेंक कर मनाया जाता है।
ईस्टर: यह ईसाई अवकाश, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में पड़ता है, यीशु मसीह के पुनरुत्थान के रूप में मनाया जाता है। यह वर्म मून से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह चालीसा काल के अंत का प्रतीक है।
पुरिम: यह यहूदी अवकाश, जो आमतौर पर मार्च में पड़ता है, यहूदी लोगों को प्राचीन फारस में नष्ट करने की साजिश से मुक्ति का जश्न मनाता है। यह कृमि चंद्रमा से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह अदार के हिब्रू महीने की पूर्णिमा पर पड़ता है।
मेपल चीनी महोत्सव: यह त्योहार, जो फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत में होता है, उन क्षेत्रों में मनाया जाता है जहां मेपल सिरप का उत्पादन होता है। यह वर्म मून से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह उस समय को चिह्नित करता है जब मेपल के पेड़ों का रस बहना शुरू हो जाता है।
नवरोज़: यह फ़ारसी नववर्ष उत्सव वसंत के पहले दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर वर्म मून के समय के आसपास आता है।

वर्म मून से जुड़े त्योहारों और उत्सवों के ये कुछ उदाहरण हैं। विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं में वसंत के आगमन और इस समय के दौरान होने वाली पूर्णिमा को चिह्नित करने के अपने अनूठे तरीके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *